ब्लॉग्गिंग शुरू करने के लिए क्या जरुरी है?

0
68

क्या आप भी ब्लॉग्गिंग करना चाहते हैं? यदि आपका जवाब हाँ है तभी आपको इस पोस्ट में आगे बढ़ना चाहिए अन्यथा आप यहीं से दुसरे पोस्ट में जा सकते हैं क्यूंकि ये पोस्ट मुख्य रूप से नए ब्लोग्गेर्स के लिए लिखी गयी है. वहीँ उन्हें ये समझाया गया है की उन्हें किन किन चीज़ों की सबसे ज्यादा और पहले जरुरत पड़ने वाली है ब्लॉग्गिंग में अपनी सफ़र आरम्भ करने से पहले.

अब चूँकि आप यह पोस्ट पढ़ रहे हैं इसका मतलब की आपने अपना मन blogging करने के लिए पूरी तरह से बना लिया है. तो फिर आपको हार्दिक सुभकामनाएँ आपके आगे के Blogging के सफ़र के लिए.

आगे बढ़ने से पहले मैं आपको ये भली भांति ये बता देना चाहता हूँ की आगे का सफ़र उतना आसन नहीं होने वाला है. आपको बहुत ही कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है वहीँ आपको काफी समय तक निराशा भी देखने को मिल सकती है. ऐसा मैं इसलिए कह रहा हूँ क्यूंकि मैंने खुद ये सभी प्रकार के अनुभव अपने साथ होते हुए देखा है. जैसे की मैंने पहले ही अपने एक YouTube विडियो में कहा था की करीब ३ वर्ष तक मुझे एक भी रूपए नहीं मिले थे.

लेकिन मैंने हार नहीं मानी और आज आप देख सकते हैं की मैं किस मुकाम पर हूँ, वैसे इसलिए लिए मैं भगवान का काफी शुक्रिया अदा करना चाहता हूँ क्यूंकि उनकी कृपा और मेरी कड़ी मेहनत का ही ये नतीजा है.

तो यदि आप भी मेरे साथ कड़ी मेहनत पर यकीन करते हैं तब ये मान लीजिये की सफलता जरुर आपके पैर चूमेगी. बस आपको मेरे द्वारा बताई गयी चीज़ों का ख्याल रखना है जो की ब्लॉग्गिंग के लिए बेहद जरुरी है. तो फिर चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की ब्लॉग्गिंग के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज़ें कौन कौन सी हैं.

प्रोफेशनल ब्लॉग्गिंग के लिए क्या जरुरी है?

blogging suru karne ke liye kya jaruri hai

यहाँ पर मैं आप लोगों को उन सभी चीज़ों में से सबसे जरुरी चीज़ों से रूबरू करूँगा जो की आपके लिए Blogging शुरू करने में सबसे पहले काम आने वाले हैं. इससे पहले ब्लॉग्गिंग क्या है जरुर पढ़े.

1. लिखना पसदं होना चाहिए

Blogging के लिए जो सबसे जरुरी चीज़ है वो ये की आपको लिखना पसंद होना चाहिए. यदि आपको लिखना ही पसदं नहीं तब आपको शायद blogging उतना रुचिकर न लगे. इसलिए यदि आप लिखना पसंद करते हैं तब आपको जरुर से blogging शुरू करनी चहिये.

ये बिलकुल भी न समझ लें की ब्लॉग्गिंग करना आसान है क्यूंकि आपको इसमें अपना सबकुछ देना होगा. वहीँ ऊपर से ये बहुत आसान प्रतीत होता है लेकिन असल में ये है नहीं. लिखने के दौरान आपको उसे दुबारा भी लिखना पड़ सकता है जरुरत पड़े तो, वहीँ इसके साथ उसकी editing, साथ में content की researching जैसे दुसरे काम भी होते हैं.

एक और बात की आपकी audience आपके लिखने के ढंग से आपको फॉलो करते हैं न की आपके blog theme या कोई अजीब से सुनाई देने वाले नाम से. इसलिए सबसे बेहतर तरीका अपने audience को बनाने का ये है की आप बहुत ही अच्छे ढंग से articles लिखें और साथ ही उन्हें engaging बनायें. ऐसे ही शानदार contents को लोग ज्यादा पढना और share करना पसंद करते हैं.

तो इसलिए यदि आप लिखने में अपना ज्यादा समय दे सकते हैं की तब जरुर से आप आगे चलकर एक अच्छा हिंदी ब्लॉगर बन सकते हैं.

2. आपके पास सही साधन का होना जरुरी होता है

दूसरी सबसे जरुरी चीज़ है एक device की. अपने Blog पर articles लिखने के लिए आपको एक device की जरुरत होती है. ये चाहे तो एक SmartPhone हो या Computer या फिर एक Laptop हो. आपके पास एक बेहतरीन device का होना काफी ज्यादा जरुरी होता है.

मैंने ये experience किया है की Blogging के लिए Desktop Computer या Laptop सबसे ज्यादा बेहतरीन होता है, SmartPhone या मोबाइल की तुलना में. ऐसा इसलिए क्यूंकि Blogging में आपको लिखने के अलावा भी काफी सारे काम होते हैं जिसके लिए एक बड़ी screen की काफी जरुरत होती है. ऐसे में desktop या laptop आपके काफी काम आ सकता है.

लेकिन यदि आपके पास desktop या laptop नहीं है तब भी आप अपने SmartPhone से शुरू जरुर कर सकते हैं. वहीँ बाद में आप दुसरे device ले सकते हैं. यदि आपको SmartPhone से blogging कैसे करें के विषय में जानना है तब आप निचे comment लिखकर बताएं ताकि हम आपके लिए एक बढ़िया या article और video तैयार कर सकें.

इसके लिए आपको एक डोमेन चाहिए

तीसरी सबसे जरुरी चीज़ ब्लॉग्गिंग के लिए है एक बढ़िया सा डोमेन नाम. Domain Name आपके Blog को एक अलग ही पहचान दिलाता है. ऐसे में आपको एक ऐसा Domain Name चुनना चाहिए अपने ब्लॉग के लिए जो की short और brandable हो.

ऐसा इसलिए क्यूंकि ज्यादा बड़ा या complex domain name अक्सर किसी को याद नहीं रहता है वहीँ यदि आप छोटे brandable name का इस्तमाल करें तब ये सबके नज़रों में जरुर आता है. जैसे की हमारे ब्लॉग का domain name है “Hindime.net”. ये काफी छोटा है और याद रखने में भी आसान है.

इसके साथ कोशिश करें की ऐसा domain name चुनें अपने ब्लॉग के लिए, जो की आपके niche या category से सम्बन्धित हो, यानि की वो उस विषय में हो जो की आप अपने blog पर लिखने वाले हो. इससे आपको audience build करने में आसानी होगी.

वहीँ ब्लॉग के लिए होस्टिंग चाहिए

चौथी सबसे जरुरी चीज़ में आती है एक बढ़िया सी Hosting आपके blog के लिए. अब जबकि आपने एक domain name खरीद लिया है तब ऐसे में अपने Blog को कहीं host करने के लिए आपको एक Hosting Plan की जरुरत पड़ेगी. यहाँ से आप होस्टिंग कैसे खरीदें पढ़ सकते हो.

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की Hosting दो प्रकार के होती हैं. पहली होती हैं Free Hosting और दूसरी होती है Paid Hosting. यदि आप शुरुवाती दौर में हैं और साथ में आपके पास ज्यादा पैसे नहीं हैं invest करने के लिए तब ऐसे में आप Free Hosting चुन सकते हैं लेकिन आगे चलकर आपको paid hosting का इस्तमाल करना होगा यदि आप serious हैं ब्लॉग्गिंग को लेकर.

वैसे तो दो सबसे बड़े Platform हैं blogging करने के लिए एक है Blogger और दूसरा है WordPress. Blogger असल में Google का ही platform हैं वहीँ इसमें आपको hosting की कोई जरुरत नहीं पड़ती है. वैसे जब बात WordPress की आती है तब इसमें आपको अपने blog को host करने के लिए एक hosting की जरुरत पड़ती है.

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की Hindime.net WordPress Platform में हैं. वहीँ हम भी Hosting का इस्तमाल करते हैं अपने blog को होस्ट करने के लिए.

ये थी वो सबसे जरुरी चीज़ें जिनका की आपके पास होना बहुत ही आवश्यक है यदि आप serious हैं अपने Blogging के career को लेकर. इसके अलावा भी कुछ जरुरी चीज़ें जिनका आपको ख़ास ख्याल रखना चाहिए जिनके विषय में हम आगे किसी दुसरे blog post में जानेंगे.

एक बहुत ही महत्वपूर्ण बात ये भी हैं की आपको अपने audience के साथ real रहना चाहिए, जिससे की आप उनके साथ बेहतर ढंग से connect या जुड़ सकें. आपको अपना खुदका एक style develop करना होगा, वहीँ इसके लिए किसी दुसरे को copy करना बिलकुल भी जरुरी नहीं है. ये आपका ब्लॉग है जो की आपके personality को भी बयां करता है.

मुझे याद है की शुरुवात में मैंने कहा था की Blogging करना काफी कठिन है, लेकिन ये एक ऐसा कठिन काम है जिसे की आप चाहें तो enjoy भी कर सकते हैं. और इसके लिए आपको blogging से प्यार होनी चहिये. वो कहते हैं न की जिस काम से आपको प्यार हो उसे करने में आपको कभी भी थकावट नहीं आएगी, साथ में आपको उसे करने में काम जैसे भी नहीं लगेगा.

ब्लॉग्गिंग के लिए क्या जरुरी है?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख ब्लॉग्गिंग के लिए जरुरी चीज़ें क्या है जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Blogging Tips in Hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post प्रोफेशनल ब्लॉग्गिंग के लिए क्या जरुरी है पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here