इस आर्टिकल में आप पूर्णतः थर्ड पार्टी मोटर इन्शुरन्स के बारे में जानेंगे

  1. थर्ड-पार्टी मोटर बीमा क्या है ?
  2. यह किस प्रकार कार्य करता है ?
  3. इसमें क्या रिस्क कवर होते है ?
  4. थर्ड-पार्टी मोटर बीमा में क्या शामिल नहीं है ?
  5. इसकी जरुरत क्यों है ?

थर्ड-पार्टी मोटर बीमा क्या है ?

थर्ड-पार्टी मोटर बीमा एक बीमा पॉलिसी है जिसे दूसरे के दावों के खिलाफ सुरक्षा के लिए खरीदा जाता है। सबसे आम प्रकारों में से एक थर्ड-पार्टी मोटर बीमा है। तृतीय-पक्ष या थर्ड-पार्टी एक ऐसे ड्राइवर द्वारा किए गए हर्जाने और नुकसान के दावों के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है | तृतीय-पक्ष या थर्ड-पार्टी में किसी भी प्रकार की दवा या दायित्व जो थर्ड पार्टी को चोट या थर्ड पार्टी के संपत्ति को नुकसान बीमाधारक द्वारा पहुँचता है तो एक निसिस राशि तक के दावे बिमा कंपनी वहन करती है।

यह किस प्रकार कार्य करता है ?

थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस अनिवार्य रूप से एक अन्य (थर्ड पार्टी) के दावों के खिलाफ सुरक्षा के लिए एक बीमाकर्ता (दूसरी पार्टी) द्वारा बीमित (पहली पार्टी) द्वारा खरीदा गया दायित्व बीमा का एक रूप है। पहली पार्टी उन नुकसानों के कारण की परवाह किए बिना उनके नुकसान या नुकसान के लिए जिम्मेदार है ।

थर्ड-पार्टी मोटर बीमा के दायित्व कवरेज के दो प्रकार हैं। सबसे पहले, शारीरिक चोट देयता एक व्यक्ति को चोटों के परिणामस्वरूप लागत को कवर करती है। इन चोटों की लागत में अस्पताल की देखभाल, खोई हुई मजदूरी और दुर्घटना के कारण दर्द और पीड़ा जैसे खर्च शामिल हो सकते हैं। दूसरे, संपत्ति की क्षति देयता में नुकसान या संपत्ति के नुकसान के परिणामस्वरूप लागत शामिल है।

इसमें क्या रिस्क कवर होते है ?

थर्ड-पार्टी मोटर बीमा एक ड्राइवर के परिणामस्वरूप होने वाले नुकसान से खर्चों को कवर करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। अगर कोई ड्राइवर किसी दुर्घटना के लिए दोषी पाया जाता है, तो उनकी बीमा कंपनी दुर्घटना में शामिल सभी पक्षों की संपत्ति और चिकित्सा खर्चों का भुगतान पूर्व निर्धारित सीमा तक करेगी।

शारीरिक चोट

थर्ड-पार्टी मोटर बीमा पॉलिसी में शारीरिक चोट देयता में एक गलती चालक शामिल है, इसलिए उनके पास दूसरों के आपातकालीन और चल रहे चिकित्सा व्यय, आय की हानि, और अंतिम संस्कार की लागत के लिए आउट-ऑफ-पॉकेट खर्च नहीं है। जब दुर्घटना का मुकदमा चलता है, तो यह पॉलिसीधारक की कानूनी फीस को कवर करने में भी मदद करता है। उनकी बीमा कंपनी पूर्व निर्धारित सीमा तक दुर्घटना में शामिल सभी पक्षों की चिकित्सा खर्च का भुगतान करेगी।

संपत्ति का नुकसान

संपत्ति की क्षति देयता दुर्घटना में शामिल अन्य ड्राइवरों के वाहनों की मरम्मत की लागत को कवर करने में मदद करता है। संपत्ति के नुकसान की देयता भी मरम्मत को नुकसान से ढँक देती है, जैसे कि घर या संपत्ति ।

थर्ड-पार्टी मोटर बीमा में क्या शामिल नहीं है ?

दायित्व बीमा वाहन चालक की वाहन की मरम्मत या व्यक्तिगत चोट की लागत के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। दुर्घटनाओं से लेकर तूफानों तक के कारणों से वाहन को होने वाले नुकसान से अतिरिक्त सुरक्षा के लिए, ऑटो मालिक व्यापक बीमा और टक्कर बीमा भी खरीद सकते हैं।

व्यापक बीमा

व्यापक बीमा आपके वाहन को बदलने या मरम्मत करने के लिए भुगतान करने में मदद करता है यदि यह चोरी हो या किसी ऐसी घटना में क्षतिग्रस्त हो जो टक्कर नहीं है। व्यापक रूप से आमतौर पर आग, बर्बरता, या गिरने वाली वस्तुओं जैसे गिरे हुए पेड़ या ओलों से नुकसान को कवर किया जाता है।

टक्कर बीमा

टकराव बीमा, इस बीच, किसी अन्य वाहन या वस्तु, जैसे कि बाड़ या पेड़ के साथ दुर्घटना में क्षतिग्रस्त होने पर अपनी कार की मरम्मत या बदलने में मदद करता है। ये दो प्रकार के बीमा उन वाहनों के लिए वैकल्पिक हैं जो स्वतंत्र और स्पष्ट हैं। यदि वाहन वित्तपोषित है, तो ऋणदाता को इस अतिरिक्त कवरेज की आवश्यकता हो सकती है। ऋणदाता वाहन के पूर्ण मूल्य की रक्षा करना चाहता है क्योंकि यह ऋण के लिए संपार्श्विक के रूप में कार्य करत

इसकी जरुरत क्यों है ?

थर्ड-पार्टी मोटर बीमा premium to get pricier as IRDAI

प्रत्येक राज्य ऑटोमोबाइल देयता बीमा के लिए आवश्यक न्यूनतम मानक निर्धारित करता है, जिसमें यह भी शामिल है कि वाहन चालकों को कितना ढोना आवश्यक है। हालांकि, सभी राज्यों को देयता बीमा के कुछ स्तर की आवश्यकता होती है। मुख्य उद्देश्य पॉलिसीधारक के कारण हुए नुकसान से दूसरों (थर्ड-पार्टी) को सुरक्षा देना है | सभी मोटर मालिकों के लिए थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस अनिवार्य है |

यह भी पढ़ें :- कार बीमा के प्रकार जाने और अपने सुविधा अनुसार चुने | Know the type of Car Insurance |

 

1 COMMENT

  1. कार बीमा के प्रकार जाने और अपने सुविधा अनुसार चुने | Types of Car Insurance |

    […] Read More :- मोटर बीमा में थर्ड-पार्टी मोटर बी… […]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here