कार बीमा के विभिन्न प्रकार – कार बीमा एक ऐसा साधन है जो बीमा धारक को नुकसानों से बचाता है जो किसी दुर्घटना या आपकी कार से जुड़ी किसी दुर्भाग्यपूर्ण घटना के कारण हो सकते हैं। कार बीमा के मूल कवर का मालिक होना महत्वपूर्ण है क्योंकि इसे भारतीय मोटर टैरिफ के अनुसार अनिवार्य माना जाता है।

हालांकि, अपनी कार के लिए बीमा कवर लेने से पहले, आपको बाजार में उपलब्ध विभिन्न प्रकार की कार बीमा पॉलिसियों से समझना होगा । विभिन्न बीमा योजनाओं की समझ हासिल करने के बाद, आप आसानी से अपने बजट और आवश्यकताओं के आधार पर एक प्रासंगिक नीति का चयन कर सकते हैं।

कार बीमा के प्रकार क्या हैं?

कार बीमा तीन प्रकार के होते हैं, जो इस प्रकार हैं:

1. थर्ड पार्टी कार इंश्योरेंस

थर्ड पार्टी इंश्योरेंस को देयता केवल कवर के रूप में भी जाना जाता है। यह एक बुनियादी बीमा कवर है जो कानूनी परिणामों से बचने के लिए भारत में होना अनिवार्य है। यह नीति उन वित्तीय देनदारियों से सुरक्षा प्रदान करती है, जिन्हें आप अपनी कार से जुड़ी दुर्घटना के कारण किसी तीसरे पक्ष की ओर ले जा सकते हैं। इस नीति के कवरेज में शामिल हैं|

  • तीसरे पक्ष की संपत्ति को नुकसान – तीसरे पक्ष के व्यक्ति की संपत्ति को नुकसान। यह मुआवजा रुपये तक सीमित है। 7.5 लाख रु।
  • चोटों का इलाज करने के लिए चिकित्सा व्यय – शारीरिक चोटों और आंशिक और स्थायी विकलांग सहित तीसरे पक्ष के व्यक्ति की चोटों के उपचार की लागत।
  • मृत्यु का मुआवजा – उसकी मृत्यु के मामले में तीसरे पक्ष के व्यक्ति के परिवार को मुआवजा दिया जाता है |

Read More :- मोटर बीमा में थर्ड-पार्टी मोटर बीमा या दायित्व बीमा के बारे में जानें | Know All About Third Party Insurance or Liablities Insurance In Motor Policies |

2. स्टैंडअलोन ओन-डैमेज इंश्योरेंस

स्टैंडअलोन स्वयं की क्षति बीमा कवर का मतलब केवल दुर्घटना में आपकी कार को हुए नुकसान या नुकसान के लिए कवरेज की पेशकश करना है या चोरी, आग या आपदा जैसी किसी भी दुर्घटना में। यह कवर निम्नलिखित स्थितियों में आपकी कार द्वारा बनाए गए स्वयं के नुकसान के लिए मुआवजा प्रदान करता है:

  1. दुर्घटना क्षति – सड़क दुर्घटना के मामले में आपकी कार द्वारा किए गए नुकसान की मरम्मत लागत को कवर किया गया है।
  2. आग या विस्फोट – आपको आग या विस्फोट के कारण हुए कुल नुकसान के मामले में आपकी कार के बीमित घोषित मूल्य (IDV) के अनुसार मुआवजा दिया जाएगा।
  3. चोरी के कारण नुकसान – अगर आपकी कार चोरी हो जाती है, तो पूरा नुकसान आपको बीमाकर्ता द्वारा आईडीवी प्रदान करके कवर किया जाएगा।
  4. प्राकृतिक आपदा – बाढ़, भूकंप, तूफान, आंधी, तूफान, बिजली, या रॉकस्लाइड या भूस्खलन जैसी प्राकृतिक आपदाओं के कारण आपकी कार द्वारा बनाए गए नुकसान के लिए मुआवजा।
  5. मानव निर्मित आपदाएँ – बर्गलरी, हवाई हमले, बर्बरता, दंगे, या आतंकवादी अधिनियम सहित मानव निर्मित आपदाओं के कारण स्वयं की क्षति।

3. व्यापक कार बीमा

एक व्यापक बीमा को अक्सर कई बीमा प्रदाताओं द्वारा पैकेज योजना कहा जाता है। इस योजना में थर्ड पार्टी इंश्योरेंस पॉलिसी और खुद की क्षति बीमा कवर शामिल है। इस कवरेज के समावेश निम्नलिखित हैं:

  • इसमें स्वसंपूर्ण क्षति क्षति बीमा कवर में शामिल सभी परिदृश्य शामिल हैं।
  • यह योजना आपको आपकी कार से जुड़ी दुर्घटना के कारण किसी तीसरे पक्ष के व्यक्ति के प्रति देयताओं के विरुद्ध सुरक्षा कवच भी प्रदान करती है। इसमें चोट या तीसरे पक्ष के व्यक्ति की मृत्यु के लिए कवरेज शामिल है।
  • तीसरे पक्ष की संपत्ति क्षति के लिए 7.5 लाख रुपये तक की क्षतिपूर्ति राशि भी प्रदान की जाती है।

एड-ऑन कवर

एक स्टैंडअलोन स्वयं क्षति कवर या एक व्यापक कवर की खरीद आप ऐड-ऑन कवरेज के लिए भी दरवाजे खोलते हैं। ये ऐड-ऑन कवर वैकल्पिक हैं और थोड़ा अतिरिक्त प्रीमियम देकर इसे हासिल किया जा सकता है। अपनी व्यापक योजना या स्टैंडअलोन स्वयं-क्षति योजना में इन कवरों को जोड़कर, आप अपनी कार बीमा कवरेज का दायरा बढ़ा सकते हैं। आप अपने बजट और आवश्यकताओं के अनुसार ऐड-ऑन का चयन कर सकते हैं। इन ऐड-ऑन में से कुछ हैं जीरो डेप्रिसिएशन, एनसीबी प्रोटेक्शन, पैसेंजर्स के लिए पर्सनल एक्सीडेंट कवर, रोडसाइड असिस्टेंस, रिटर्न टू इनवॉयस, इंजन प्रोटेक्शन कवर और भी कई।

निष्कर्ष

कार बीमा विभिन्न प्रकार के हो सकते हैं, लेकिन आपको अपनी बीमा आवश्यकता और वित्तीय सुदृढ़ता के आधार पर चयन करने की आवश्यकता है। कार बीमा योजना से संबंधित विवेकपूर्ण निर्णय लेने के लिए विभिन्न प्रकार के कार बीमा को ध्यान में रखें। हम आशा करते हैं कि उपर्युक्त जानकारी से आपको अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप एक योजना खोजने में मदद मिलेगी।

1 COMMENT

  1. थर्ड-पार्टी मोटर बीमा या दायित्व बीमा के बारे में जानें | Third Party Insurance |

    […] यह भी पढ़ें :- कार बीमा के प्रकार जाने और अपने सुविधा… […]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here